APR 8, 2022

गर्मियों में स्वस्थ रहने के लिए 8 टिप्स

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हेल्दी और हल्का खाएं

गर्मी के दिनों में नियमित रूप से हल्का और हेल्दी भोजन करें। हाई कार्ब और फैट फूड्स शरीर में बहुत अधिक गर्मी पैदा करता हैं। पानी से भरे ताजे फल और सब्जियां, जैसे संतरा, तरबूज, टमाटर, और इसी तरह के फूड्स को प्राथमिकता देनी चाहिए।

ओवर एक्सपोजर से बचें

गर्मी के दिनों में सूरज की रोशनी आपको झुलसा सकती है, जिसके कारण आप विभिन्न प्रकार की त्वचा संबंधी समस्याओं का शिकार हो जाते हैं। अपनी स्किन को हेल्दी रखने और सनबर्न से बचने के लिए घर से बाहर निकलते समय हर बार सनस्क्रीन लगाएं।

खूब पानी पिएं

गर्मी में पसीना ज्यादा आता है, खुद को हाइड्रेट रखने के लिए रोजाना कम से कम 2 से 3 लीटर पानी पिएं। गर्मियों में प्यास लगने और डिहाइड्रेशन से बचने के लिए आइस्ड टी, सादा पानी, नारियल पानी, नींबू और खीरे के स्लाइस वाला पानी, हर्बल टी जैसे ड्रिंक्स पिएं।

आराम करें

गर्मियों के दिन लंबे और थकाने वाले होते हैं। गर्मियों के दौरान आपकी दिनचर्या बदल सकती है, यह महत्वपूर्ण है कि थकावट से बचने के लिए आपको पर्याप्त आराम मिले। आपको हर रात 7 से 9 घंटे की नींद लेनी चाहिए।

कूलिंग ऑयल्स हैं जरूरी

कूलिंग ऑयल भी शरीर को कूल रखने का काम करते हैं। कई तेल जैसे जैस्मिन, सैंडलवुड, खस ऑयल में कूलिंग प्रॉपर्टीज मौजूद होती हैं, जो आपके शरीर को शीतलता प्रदान  करती हैं। इन्हें आप बतौर रूम फ्रेशनर भी यूज कर सकते हैं।

लिक्विड लें ठंडी, गर्म नहीं

गर्म पानी, चाय, कॉफी अधिक ना पिएं, बाहर से आकर फ्रिज से डायरेक्ट पानी का बोतल निकालकर ना पीने लगें यह नुकसान पहुंचा सकता है। कई बार इससे गर्मी के मौसम में भी गले में खराश, सर्दी, सर्द-गर्म लग जाता है। बेल का शर्बत, आम का पना पिएं ताकि लू, डिहाइड्रेशन की चपेट में आने से आप बचे रहें।

गर्मी दूर करे योगा 

अगर आपको गर्मी बहुत सता रही है तो चिंता मत करिए, आप चाहें तो घर में ही योगा कर सकते हैं। योगा और व्यायाम करने से मांसपेशियों की थकान कम होती है, जिससे गर्मी कम लगती है। योगाभ्यास नर्वस सिस्टम को कूल डाउन करता है।

कपड़े जरूर बदलें

धूप में घूमने से कपड़ों में पसीना लग जाता है, घर आकर कपड़ा जरूर बदलें।  पसीना लगा कपड़ा पहने रहने से त्वचा पर बैक्टीरिया पनपते हैं, जिससे स्किन संबंधित समस्याएं जैसे घमौरी, फोड़े-फुंसी, रैशेज हो सकती हैं।